सीबीएसई अब “FAIL” शब्द का इस्तेमाल नहीं करेगी

 


सीबीएसई शिक्षा के स्तर में सुधार करने के लिए निरंतर कार्य करता है। इसके लिए सीबीएसई अपने नियमों में भी बदल करता रहता है। हाल ही में सीबीएसई की ओर से आने वाले वर्षों में छात्रों की मार्कशीट पर FAILशब्द का इस्तेमाल न किये जाने पर फैसला लिया गया है। बोर्ड ने छात्रों को अवसाद से दूर रखने के लिए यह निर्णय लिया है। इसकी जगह पर बोर्ड द्वारा ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जाएगा, जिससे छात्रों पर मानसिक दबाव उत्पन्न न हो।

सीबीएसई के इस फैसले से अभिभावकों ने भी खुशी जाहिर की है। फेल शब्द से बच्चों के मानसिक स्तर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और देखा जाता है कई बार बच्चे अवसाद का शिकार हो जाते हैं। जिससे उभरने में उनको काफी समय लगता है।

बच्चों के मनसिक स्तर को ध्यान में रखते हुए ही सीबीएसई की ओर से यह कदम उठाया गया है।

फेल के स्थान पर किस शब्द का होगा प्रयोग  

देश के शैक्षिक संस्थान, बोर्ड व विश्वविद्यालय काफी लंबे समय से फेल शब्द का उपयोग कर रहें हैं, यह शब्द परीक्षा में छात्र के उत्तीर्ण न होने या उसके द्वारा निर्धारित अंक न अर्जित कर पाने की स्थिति को दर्शाता है। लेकिन सीबीएसई अब फेल शब्द के स्थान पर एसेंशियल रिपीट (Essential Repeat) शब्द का इस्तेमाल करेगा। इससे छात्र के रिजल्ट पर किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

बोर्ड का मानना है कि इससे केवल छात्र पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकेगा। अगर किसी छात्र की मार्कशीट पर एसेंशियल रिपीट शब्द लिखा जाएगा, तो उसको पहले की तरह ही अपनी परीक्षा को दोबारा देना होगा।

Post a Comment

0 Comments